Tuesday 29 November 2016

फिट और स्वस्थ रहने के १० सुझाव / 10 tips to stay fit and healthy



क्या आपको याद है जब आप साइकिल की सवारी करना सीख रहे थे? उसमें सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सही संतुलन हो पाना। एक बार जब आप आसानी से संतुलन सीख लिया तब, पैडल मारके सायकल आगे बढ़ रहीती है ।

उसी तरह जब यह हमारे भोजन चुनने में लागु होती है। एक बार जब हम ध्यान से कौनसा खाद्य पदार्थ खाया और कितनी मात्रा में खाना है तो , अपने शरीर के सभी अंगों सही रूप से कार्य करेंगे और शरीर कुशलता से काम करेंगे।

निचे दिए दस सुझावों के बाद आप फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। यह एक साइकिल की सवारी की तरह हो जायेगा जब एक बार आप संतुलन आहार खाना शुरू करोगे !

१. खाद्य मजेदार है ... अपने भोजन का आनंद
घर में या स्कूल में परिवार और दोस्तों के साथ भोजन शेयर करो, यह भोजन का आनंद लेने के लिए एक शानदार तरीका है। आप हर दिन अलग-अलग खाद्य पदार्थों खाने की कोशिश करते हैं? अपने खाने का डिब्बा या खाने की थाली की जाँच करें। आप कितने विभिन्न प्रकार फल और सब्जियों खाते हैं?

२. नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है
कारों, बसों और ट्रेनों ईंधन के बिना नहीं चलाया जा सकता वैसे ही जैसे, हमारे शरीर काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत है। खास तौर पर एक रात की नींद के बाद, ऊर्जा का स्तर बहुत कम रहता हैं। तो आप स्कूल जाने से पहले, या कही घर से बाहर पहले, नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करे । दूध, फल, दही, टोस्ट या रोटी नाश्ता में खाये।

३. हर दिन, विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य के लिए नुस्खा है
आप (जैसे विटामिन और खनिज के रूप में) 40 से अधिक विभिन्न पोषक तत्वों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर दिन की जरूरत है। १ ही खादय पदार्थ में सभी पोषक तत्त्व नहीं रहते , संतुलित आहार के लिए रोज खाने में बदलाव जरुरी हे। वास्तव में कोई अच्छा या बुरा खाद्य पदार्थ नहीं होता, उसे देखते लगे तो आप खाद्य पदार्थ खाने का आनंद मिस करोगे । सबसे अच्छा तरीका है कि आप सही संतुलन प्राप्त करने के लिए प्रत्येक दिन खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता रहे ।

४. कार्बोहाइड्रेट पर अपने भोजन का आधार
आधे ऊर्जा अपने आहार में कैलोरी जैसे अनाज, चावल, पास्ता, आलू और रोटी के रूप में कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ, से आना चाहिए, तो यह एक अच्छा विचार है हर भोजन में इनमें से कम से कम एक में शामिल कर लिए जाये । आप अतिरिक्त फाइबर देने के लिए पूरे अनाज का ब्रेड, पास्ता और अन्य अनाज की कोशिश करें। आप अपने खुद के रोटी की कोशिश करे.

५. फल और प्रत्येक भोजन के रूप में और स्वादिष्ट नाश्ते के साथ सब्जियां खाओ!
फलों और सब्जियों के लिए हमें पर्याप्त विटामिन, खनिज और फाइबर देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ शामिल हैं। हम सभी को कम से कम 5 एक दिन खाने के लिए कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, नाश्ते में फलों का रस का एक गिलास, शायद एक सेब और नाश्ता और भोजन के समय में दो सब्जियों के रूप में केले।

६. फैट (FAT)। बहुत अधिक वसा आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है
फैट युक्त खाद्य पदार्थ (जैसे की  आलू, तला हुआ मांस और सॉस, pies और पेस्ट्री के रूप में) कोई भी भोजन, आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा नहीं हो सकता है। और आपमें जाने पर फैट मक्खन और मार्जरीन के रूप में ऐसे फैलता है। हालांकि हम कुछ फैट की जरूरत है सभी पोषक तत्वों की जरूरत है कि हम मिल रहा है, यह अगर हम इन खाद्य पदार्थों की बहुत ज्यादा नहीं खाते और बंद खटखटाया संतुलन मिलता है हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। आप एक उच्च फैट दोपहर को भोजन हकरे ओर आप रात पर कम फैट वाला खाना खाने खाए।

७. नियमित रूप से और नाश्ते में स्नक्स
अगर आप दिन के दौरान नियमित रूप से भोजन खाते हैं, वहाँ अभी भी समय बीच में है कि आप भूख महसूस होगा, खासकर अगर आप बहुत शारीरिक रूप से सक्रिय किया गया है। नाश्ता खाई को भरने कर सकते हैं, लेकिन न केवल एक अतिरिक्त के रूप में, भोजन के स्थान पर खाया जाना चाहिए। वहाँ उपलब्ध विभिन्न नाश्ते के बहुत सारे हैं। आपकी पसंद, दही, सूखे फल की एक मुट्ठी, गाजर और अजवाइन, एक टुकड़ा पनीर के साथ कुछ रोटी की तरह सब्जियों के चिपक जाती है। कभी कभी, आप चिप्स और अन्य पैकेट नमकीन, एक चॉकलेट बार, केक या बिस्कुट का एक टुकड़ा पसंद कर सकते हैं। जो भी नाश्ता आप आनंद याद है, यह हमेशा विभिन्न प्रकार की एक किस्म के संतुलन में चीजें रखने के लिए शामिल करने के लिए अच्छा है।

८. तरल पदार्थ ( liquids food )
आप जानते हैं कि अपने वजन की तुलना में आधे से अधिक सिर्फ पानी है? आप तरल पदार्थ की कम से कम 5 गिलास एक दिन की जरूरत है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर मौसम बहुत गर्म है या आप व्यायाम के बहुत कुछ किया है, तो काफी पीने के लिए है। आमतौर पर - लेकिन हमेशा नहीं - अपने शरीर आपको बता देता है, आपको प्यास लग रहा है। सादा पानी निश्चित रूप से महान है; आप नल का पानी या मिनरल वाटर, फलों के रस, चाय, शीतल पेय, दूध और अन्य पेय पदार्थ, सब समय-समय पर ठीक पी सकते हो ।

९. दांतों की देखभाल! दिन में दो बार अपने दांत साफ करे
एक दिन अपने दांत को कम से कम दो बार ब्रश करे । भोजन या खाद्य पदार्थ चीनी में उच्च स्टार्च दिन के दौरान भी अक्सर दांत क्षय में एक भूमिका निभा सकते हैं। चीनी मुक्त गम चबाने आप अपने दांतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, सबसे अच्छा तरीका है एक अच्छी मुस्कान रखने के लिए फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ एक दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करने के लिए है। इसके अलावा, सोते समय अपने दांत ब्रश करने के बाद, किसी भी खाना नहीं खाते, या कुछ भी है, लेकिन पानी पीने!

१०. हर दिन सक्रिय रहें
सायकल जंग हो सकता है अगर यह कुछ समय के लिए नहीं चलाई जाता है, हमारी मांसपेशियों और हड्डियों को भी चलती रखा जाना चाहिए। गतिविधि अपने दिल को स्वस्थ और अपनी हड्डियों को मजबूत रखने की जरूरत है। यह भी अच्छा मजेदार हो सकता है। गतिविधि के कुछ फार्म हर दिन को शामिल करने का प्रयास करें: यह सिर्फ स्कूल में चल रहा है और सीढ़ियों से ऊपर चल रहा है हो सकता है। तैराकी आप को स्वस्थ रखने के लिए एक विशेष रूप से अच्छा खेल है।

10 tips to stay fit and healthy, 

No comments:

Post a Comment