Wednesday 23 November 2016

बाल लम्बे करने का सबसे आसान तरीका / The easiest way to have Long Hair


घने, सुंदर ओर लम्बे  बाल सेहत ओर सौन्दर्य की निशानी है, इसी लिए हर महिला को हमेशा घने और लम्बे बाल पाने की तमन्ना रखते हैं.पर आप सोच रहे हो की किसी ट्रिक्स से आपके बाल १ दिन में घने ओर लम्बे हो जाएं पर ये मुंकिन नहीं हे.बालों के झड़ने के ओर कई कारण हैं जैसे प्रदूषण, हार्मोनल अनियमितता, पोषण की कमी, आनुवंशिकता, एलर्जी आदि. जब आप बालों की देखभाल के लिए मेहनत करोगें तब आपको रिजल्ट मिलेगा।

हेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार १ माह में आधा इंच तक बाल बढ़ते हैं,पर बालों का स्वस्थ आछा नहीं हैं तो बाल की ग्रोथ कम हो सकती है, स्वस्थ ओर सुन्दर बालों के लिये सबसे जरूरी आपकी डाइट।

आपके बालों पोषक तत्व आप  खातो हो उसीसे मिलता हैं, इसी लीए डाइट इम्पोर्टेन्ट हैं। इसलिए बेहतर डाइट बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में विटामिन, जिंक, सल्फर और रेशेदार भोजन शामिल करें। साथ ही साथ ३ - ४ लीटर (तकरीबन 8 से 10 गिलास) पानी भी अनिवार्य रूप से रोज पिये ।

क्या करना चाहिये
१)दिनभर में २ से ३ बार बालों में कंघी करे, ज़्यादा या कम कंघी करने से बालों पर गलत असर पडता हैं।
२) हफ्ते में १ या २ बार गुनगुने तेल से बालों की मसाज करे, ये बालो की बढ़ने में मदत करता हैं। इससे ब्लड
सर्कुलेशन ठीक होता हैं जो स्वस्थ, सुंदर ओर बालों की ग्रोथ की लिए जरुरी होता हैं।
३) अच्छे स्वास्थ्य की निशानी अच्छी नींद हैं। अच्छे कारण बालों की ग्रोथ भी अच्छे से होती हैं
४) बालों की ग्रोथ के लिए आपका डाइट सबसे प्रभावी होती है, इसी लिए आपके खाने में विटामिन ए, बी, और ई के साथ ही अन्य जरूरी पोषक तत्व लें
५) घर से बाहर जाने के समय अपनी त्वचा की तरह बालों को भी धूप से बचाएं। छाता लगाएं या स्कार्फ़ अथवा कैप पहनें।
६) हेयर मास्क का भी प्रयोग हफ्ते में एक बार करे।इसके कारन बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आवश्यक है।

हेयर मास्क
अंडा (Egg)- अंडे के सफ़ेद हिस्से में शहद और केला मिलाकर भी हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है।
करी पत्ता (Curry Leaves)- स्वस्थ बालों के लिए बेहद असरदार होता है करी पत्ता। करी पत्ता को चटनी (पेस्ट) की तरह पीसकर बालों पर लगाएं।
केला (Banana)- केला मसलकर बालों में मास्क की तरह लगाएं, यह मास्क भी बालों पर अच्छे असर दिखाता है।
मेथी (Fenugreek)- मेथी दानों को रात को पानी में भिगाकर सुबह उसका पीस कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर मेहँदी की तरह लगाएं।
नोट- यदि आपके पास घर पर पैक तैयार करने का समय नहीं है तो बाजार में भी कई तरह के रेडीमेड हर्बल हेयर पैक या मास्क मिलते हैं। आप उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं

क्या करना नही चाहिये 
१) रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल ना करें।हफ्ते में दो बार बाल धोना काफी है। ज्यादा शैम्पू से बाल रूखे होते हैं और बालों के लिए जरूरी मॉइश्चर ख़त्म होता है।
2) क्लोरीनयुक्त या नमकयुक्त पानी से बालों को बचाना चाहिये । स्विमिंग के टाइम तो कैप जरूर पहनें। यह पानी बालों को रुखा बनाता सकता है जिससे बाल टूटने की समस्या हो सकती है।
3) यह सच है कि ट्रिमिंग से बाल स्वस्थ होते हैं लेकिन इससे बाल बढ़तेनहीं हैं। इसलिए जरुरत से ज्यादा ट्रिमिंग भी ना करें। इससे केवल दोमुहें बाल ख़त्म होते हैं जिससे हेयर टिप हेल्थी नजर आती हैं।
4) गीले बालों में कंघी कभी न करें। इससे बालों की जड़ों पर खिंचाव होता है और हेयर फॉलिकल (Hair Follicle) भी कमजोर होते हैं। जो हेयर ग्रोथ को बड़ा आसार करते हैं।
5) तनाव कभी ना लें। तनाव के कारन आपके बालों की ग्रोथ कम हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment