Friday 2 December 2016

जानिए बहुत ज्‍यादा दवा खाने के दुष्प्रभाव/Know the side effects of eating too much medication



दवा के साइड इफेक्ट का मतलब है शरीर पर दवा का अनचाहा प्रभाव। कई दवाइयाँ हैं जिनके साइड इफ़ेक्ट्स हैं और कई बार तो ये बहुत घातक साबित होते हैं। ब्लड प्रेशर से संबन्धित दवाइयों के लिए लोगों पर विपरीत प्रभाव होते हैं। समय के अनुसार ये प्रभाव डाल सकती हैं, इस प्रभाव से छुटकारा दिलाने के लिए आपके डॉक्टर या नर्स आपकी दवाइयों को एडजस्ट कर सकते हैं। कोई भी दवा विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं और ब्लड प्रेशर लेवल को नियमित करने वाली दवाइयाँ भी इनमें से ही एक हैं।

इसका ये मतलब नहीं है कि आपको दवाइयों से विपरीत प्रभाव होगा ही। कई लोग हैं जो ब्लड प्रेशर लेवल वाली दवाइयाँ लेते हैं लेकिन उन्हें कोई समस्या नहीं होती है। ऐसा कोई विशेष तरीका नहीं जिससे आप जान सकें कि दवाई आपके विपरीत असर डालेगी या नहीं। यदि आपको जानना है तो आप जब से दवाइयाँ लेना शुरू करते हैं तब से आपको ध्यान देना होगा, या यदि दवाई की डोज़ बढ़ती है। एक ही दवाई से अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग प्रभाव होते हैं।

किसी को एक दवाई से खांसी हो सकती है, जब कि अन्य व्यक्ति को खांसी नहीं होकर आलसपन या पेट में गड़बड़ हो सकती है। यदि आपको एक दवाई से समस्या है तो इसका ये मतलब नहीं है कि दूसरी दवाई भी आपके विपरीत असर डालेगी। अधिकतर दवाइयों के साथ एक इन्फोर्मेशन लीफ़लेट आता है जिसमें उसके विपरीत प्रभावों के बारे में लिखा होता है। यदि आप वास्तव में इस बारे में सोचते हैं तो आपको अपने डॉक्टर, नर्स या मेडिकल वाले से इस बारे में बात करनी चाहिए। कई बार आप जो दवाइयाँ ले रहे हैं वो अन्य दवाइयों के साथ मिलकर साइड इफेक्ट करती हैं। अपने डॉक्टर या नर्स उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। कई विपरीत असर समय से साथ खत्म हो जाते हैं जब आपका शरीर उन दवाइयों के अनुसार एडजेक्ट होने लगता हैं।

आपको अपनी दवाई का सेवन या अन्य दवाइयों के साथ उनका कम मात्रा में ही करना चाहिए। कुछ दवाइयों की कम डोज़ लेना भी प्रभावी हो सकता है। आपके डॉक्टर या नर्स आपकी दवाइयों को पूरी तरह बदल सकते हैं।

सोर्स :- boldsky.com

No comments:

Post a Comment